स्पाइसजेट विमान की खिड़की का फ्रेम हवा में उखड़ा, यात्री ने सोशल मीडिया पर उठाए सवाल
स्पाइसजेट विमान की खिड़की का फ्रेम उड़ान के दौरान उखड़ा, यात्रियों की सुरक्षा पर नहीं पड़ा असर
“स्पाइसजेट के एक विमान में हाल ही में एक गंभीर घटना घटी, जब गोवा से पुणे के लिए उड़ान भरते वक्त विमान की खिड़की का फ्रेम उड़ान के दौरान उखड़ गया। हालांकि इस घटना में यात्रियों की सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन इसके बावजूद विमान की उड़ान योग्यता पर सवाल उठने लगे। एक यात्री ने इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर साझा किया, जिसके बाद विमानन सुरक्षा और विमान की मेंटेनेंस प्रक्रियाओं को लेकर कई सवाल उठे।”
घटना का विवरण
यह घटना गोवा से पुणे जा रहे स्पाइसजेट के क्यू
400 विमान में घटी। विमान उड़ान के दौरान एक खिड़की का फ्रेम ढीला हो गया और हवा में उखड़ गया। यह शेड जैसा एक इंटीरियर विंडो असेंबली था, जो खिड़की के किनारे पर लगा हुआ था। स्पाइसजेट एयरलाइन ने कहा कि विमान के उतरने के बाद, पुणे हवाई अड्डे पर विमान के फ्रेम को ठीक कर दिया गया और किसी भी तरह की सुरक्षा समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।
यात्रियों की सुरक्षा पर नहीं पड़ा असर
स्पाइसजेट ने स्पष्ट किया कि उड़ान के दौरान केबिन दबाव सामान्य रहा और यात्रियों की सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ा। एयरलाइन ने यह भी बताया कि घटना के बावजूद विमान का संचालन पूरी तरह सुरक्षित था और उड़ान के दौरान सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया गया था। एयरलाइन ने यह भी कहा कि फ्रेम को उड़ान के बाद जल्द ही ठीक कर दिया गया।
यात्री का सोशल मीडिया पर सवाल
हालांकि एयरलाइन ने इस घटना के बाद सुरक्षा पर कोई खतरा नहीं होने की बात की, लेकिन एक यात्री ने इस मामले को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक वीडियो पोस्ट किया। यात्री ने उखड़ी हुई खिड़की का वीडियो साझा करते हुए विमान की उड़ान योग्यता पर सवाल उठाए। उन्होंने विमानन सुरक्षा नियामक, डीजीसीए
(DGCA) को टैग कर इस घटना का संज्ञान लेने की अपील की।
विमानन सुरक्षा पर सवाल
इस घटना ने विमानन सुरक्षा पर फिर से सवाल उठाए हैं, खासकर छोटे विमानों में तकनीकी समस्याओं के बारे में। हालांकि, एयरलाइन ने यह दावा किया कि विमान की उड़ान योग्यता पर कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर यात्रियों और नागरिकों ने चिंता जताई है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या विमानन कंपनियों को अपनी मेंटेनेंस प्रक्रियाओं को और भी कड़ा करना चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएँ न हों।
एयरलाइन का बयान
स्पाइसजेट ने बयान जारी कर कहा कि घटना के बाद पूरी प्रक्रिया के तहत विमान की जांच की गई और मरम्मत की गई। एयरलाइन ने बताया कि इसके बावजूद विमान की उड़ान पूरी तरह सुरक्षित रही। साथ ही, एयरलाइन ने यात्री की सुरक्षा और विमान की स्थिति को लेकर कोई समझौता न करने की बात कही। हालांकि, एयरलाइन ने इस घटना से संबंधित अन्य विवरणों को साझा नहीं किया।
“स्पाइसजेट के विमान में खिड़की के फ्रेम के उखड़ने की घटना सुरक्षा के लिहाज से चिंता का विषय जरूर बनी है, लेकिन एयरलाइन ने यह सुनिश्चित किया कि इसके बावजूद यात्रियों की सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ा। सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर जो सवाल उठाए गए हैं, वे विमानन उद्योग की सुरक्षा प्रक्रियाओं और मेंटेनेंस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। डीजीसीए को इस घटना का संज्ञान लेना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी घटनाएँ भविष्य में न हों।”