जीएसटी 2.0 लागू, ग्राहकों में खुशी की लहर
“भारत में 22 सितंबर को लागू हुई जीएसटी 2.0 रिकॉर्ड बिक्री ने बाजारों में उत्साह भर दिया। दुकानदारों, ऑटो डीलर्स और उपभोक्ताओं से शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिली। रोजमर्रा की वस्तुओं से लेकर गाड़ियों और इलेक्ट्रॉनिक्स तक की कीमतों में कटौती ने मांग को बढ़ा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सुधार को आम जनता को समर्पित कदम और त्योहारी तोहफा बताया।”
ऑटोमोबाइल सेक्टर में ऐतिहासिक बिक्री जीएसटी 2.0 का सबसे बड़ा प्रभाव ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ। नई व्यवस्था के अंतर्गत सब-4 मीटर की कारों को 18% टैक्स स्लैब में शामिल कर दिया और कंपनसेशन सेस को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया।
मारुति सुजुकी ने पहले दिन80,000इंक्वायरी और30,000कारों की डिलीवरी की। यह कंपनी के35साल के इतिहास का सबसे बड़ा एकदिवसीय प्रदर्शन था।हुंडई ने11,000डीलर बिलिंग दर्ज के, जो पिछले पांच वर्षों में उसका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है।टाटा मोटर्स ने नवरात्रि के पहले दिन10,000वाहनों की डिलीवरी और25,000से अधिक इंक्वायरी दर्ज की।
छोटी कारों की बुकिंग सामान्य त्योहारी सीजन की तुलना में 50% तक बढ़ गई, जिससे उद्योग में नई ऊर्जा का संचार हुआ।
ऑनलाइन क्षेत्रों में जबरदस्त प्रतिक्रिया ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी जीएसटी 2.0 का फायदा उठाते हुए शुरुआती त्योहारी सेल बनाई।
फ्लिपकार्ट और अमेजन पर सेल्सक्रींग करेन्ट्स ने जीएसटी डिस्काउंट से प्रेरित बिक्री की प्रतिपूर्ति की।फैशन ब्रांड द पैंट प्रोजेक्ट की सेल में पिछले साल के मुकाबले15-20%की इजाफा हुआ।शैडो ईटेल ने घरेलू उत्पादों की सेल में पिछले सप्ताह की तुलना में151%की बढ़त दर्ज की।स्निच जैसे ब्रांडों ने ऑनलाइन ऑर्डर में40%से अधिक की बढ़त दर्ज की।
इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर को भी मिला बूस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों पर जीएसटी दरों में कटौती का सीधा असर बिक्री पर पड़ा।
स्प्लिट एसी की कीमतों में3,000–5,000रुपये की कटौती हुई।महंगे टीवी पर85,000रुपये तक की कटौती हुई।हायर ने आम सोमवार की तुलना में दोगुनी बिक्री दर्ज की।ब्लू स्टार की बिक्री पिछले साल के मुकाबले20%अधिक रही।- 43
-इंच और55-इंच टीवी की रिटेल बिक्री में विशेष बढ़त हुई। सुपर प्लास्ट्रोनिक्स ने फ्लिपकार्ट के चैनल के माध्यम से30-35%अधिक बिक्री दर्ज की।
फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स में भी तेजी त्योहारी मौसम में फैशन सेक्टर ने भी जीएसटी 2.0 का असर महसूस किया। ब्रांड्स ने बताया कि ग्राहकों की खरीदारी में उत्साह बढ़ा है और औसत ऑर्डर मूल्य में वृद्धि हुई है। यह प्रवृत्ति संकेत देती है कि कपड़े, जूते और एक्सेसरीज की बिक्री आने वाले हफ्तों में और तेज होगी।
उपभोक्ताओं को तुरंत मिला लाभ नई कर व्यवस्था नेआम लोगों को तुरंत लाभ नई कर व्यवस्था ने उपभोक्ताओं को तुरंत फायदा। दैनिक चीज़ों से लेकर बड़ी खरीदारी तक हर जगह उपभोक्ताओं को बचत का फायदा हुआ। इसका प्रभाव न केवल घरेलू खर्च पर पड़ा, बल्कि उद्योगों में बाजार की मांग को भी बढ़ावा मिला।
त्योहारों के सत्र में बढ़ती रौनक जीएसटी 2.0 के कारण इस साल त्योहारी सत्र की शुरुआत रिकॉर्ड सेल्स से हुई। सभी क्षेत्रों जैसे कारें, इलेक्ट्रॉनिक्स, किराना और फैशन में खरीदारी में इजाफा हुआ। एक्सपर्ट्स का आना है कि यह सुधार आने वाले महीनों में भी उपभोक्ता मांग को निभाएगा।
नीतिगत परिवर्तन के बाद गोता लगाने वाला बाजार जीएसटी 2.0 न केवल एक कर सुधार है अपितु आम जन के लिए बचत का तोहफा और उत्सव का तोहफा भी साबित हुआ है। इसके साथ ही सरकार की "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस" और "वोकल फॉर लोकल" नीतियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा।
